जोधपुर,। इंडियन एयर फोर्स से फाइटर जेट मिग- 27 का सफर अब खत्म हो गया है। जोधपुर एयर बेस से अपनी पहली उड़ान भरने वाले मिग- 27 लड़ाकू विमान ने यहीं से अपनी अंतीम उड़ान भी भरी। एयरबेस पर हुए भव्य विदाई समारोह में बहादुर नाम से विख्यात इस लड़ाकू विमान ने भारतीय वायुसेना को अलविदा कह दिया।
कम ऊंचाई पर उड़ान भरने के लिए प्रसिद्ध इन विमानों ने बेहद कम ऊंचाई पर गरजते हुए बेहतरीन फोरमेशन बनाकर एक बार फिर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। एयरफोर्स के आला अधिकारियों सहित करीब पचास पूर्व पायलट्स इस लड़ाकू विमान की विदाई के गवाह बने। सभी सातों फाइटर के वापस लौटने पर लोगों की कर्तल ध्वनि के बीच सभी को वाटर कैनन सलामी दी गई।
mig 27, mig 27 india, mig 27 iaf, indian airforce, MiG- 27 Retires, अंतिम उड़ान, 

जोधपुर एयर बेस पर हुए भव्य समारोह में सबसे पहले वायुयोद्धाओं ने अपनी शानदार परेड से लोगों का दिल जीत लिया। इसके बाद एक-एक कर सात मिग- 27 विमानों ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच अपनी उड़ान पर रवाना हुए। इस दौरान सूर्यकिरण टीम ने भी उड़ान भरी। मिग- 27 जहां आसमान की ऊंचाइयां नाप रहे थे,तो वहीं, सूर्यकिरण टीम हैरत अंगेज करतब दिखा सभी का मन मोह रही थी। इसके बाद वेस्टर्न कमांड के चीफ एयर मार्शल बी सुरेश के नेतृत्व में सातों मिग- 27 विमानों ने कम ऊंचाई पर अलग अलग फोरमेशन बनाते हुए आखिरी बार अपना जलवा दिखाया। 
mig 27, mig 27 india, mig 27 iaf, indian airforce, MiG- 27 Retires, अंतिम उड़ान |