Breaking News

Delhi Weather Report: दिल्ली में कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया 'रेड अलर्ट'

Delhi Weather Report: दिल्ली में कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया 'रेड अलर्ट'



पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है. पहाड़ी राज्यों की तुलना में इस बार राजधानी दिल्ली में भी भयानक ठंड (Delhi Temperature) पड़ रही है. राजधानी दिल्ली में जारी कड़ाके की ठंड के बीच मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.




नई दिल्ली: 
पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है. पहाड़ी राज्यों की तुलना में इस बार राजधानी दिल्ली में भी भयानक ठंड (Delhi Temperature) पड़ रही है. राजधानी दिल्ली में जारी कड़ाके की ठंड के बीच मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने यह अलर्ट शनिवार और रविवार के लिए जारी की है. बता दें कि भीषण ठंड होने पर जारी की जाने वाली चेतावनी को 'रेड अलर्ट' कहा जाता है. बता दें कि शनिवार की सुबह दिल्ली के कुछ हिस्सों में तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. सफदरजंग एन्कलेव में यह लगभग 2.4 डिग्री सेल्सियस था. शहर घने कोहरे की चादर में लिपटा रहा, जिससे दृश्यता कम हो गई और सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ा. मालूम हो कि 1992 के बाद से सफदरजंग में इस साल सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. 1930 के दशक के दौरान यहां का न्यूनतम तापमान 0.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. घने कोहरे के कारण राजधानी दिल्ली में उड़ान संचालन और ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. 
दिल्ली में पारा पहुंचा 2.4 डिग्री, AIIMS के डॉक्टर से जानिए ठंड से बचने के तरीके
हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार सुबह घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाईअड्डे से चार विमानों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया. अधिकारी ने बताया कि विमान सीएटी-3 बी शर्तों के तहत उड़ान भर रहे हैं, जिसका मतलब है कि रनवे की दृश्यता सीमा 50 मीटर से 175 मीटर के बीच है. वहीं, रेलवे अधिकारियों के अनुसार, खराब दृश्यता के कारण 24 ट्रेनों में दो से पांच घंटे तक की देरी हुई. हावड़ा नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस में पांच घंटे तक की देरी हुई. 
Weather News: कई जगह पारा पहुंचा शून्य के पास, बारिश बढ़ा सकती है और कंपकपी
वायु गुणवत्ता फिर बिगड़ी
वायु गुणवत्ता शनिवार को फिर से बिगड़ गई. तापमान गिरने, उच्च नमी और हवा की कम गति के कारण प्रदूषक तत्व एकत्रित हो गए. कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह दस बजे तक 413 रहा. आईएमडी में वरिष्ठ मौसम विज्ञानी कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर चलने और अत्यधिक ठंड रहने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि 1992 से लेकर अब तक सफदरजंग वेधशाला में 30 दिसंबर 2013 को न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री से. और 11 दिसंबर 1996 को 2.3 डिग्री से. दर्ज किया गया. 1930 में 27 दिसंबर को शून्य डिग्री तापमान दर्ज किया गया था जो कि रिकॉर्ड है.

टूट सकता है 118 साल का रिकॉर्ड
दिल्ली में दिसंबर (Delhi Temperature) की सर्दी का यह आलम है कि यह 1901 के बाद दूसरी बार ऐसा हो सकता है जब साल का आखिरी महीना इतना सर्द रहा हो. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में तापमान और भी गिर सकता है.


No comments