Breaking News

6 करोड़ किसान परिवारों को PM Kisan Samman Nidhi में तीसरी किस्त मिली, जारी हुए 12000 करोड़

6 करोड़ किसान परिवारों को PM Kisan Samman Nidhi में तीसरी किस्त मिली, जारी हुए 12000 करोड़ 

PM Kisan Samman Nidhi: सरकार ने इस मद में 12000 करोड़ रुपये किसानों के खाते में जमा कराए हैं. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये सीधे उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है.


PM Kisan Samman Nidhi: देश के करीब 6 करोड़ किसान (Farmer) परिवारों के अकाउंट्स में नए साल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत तीसरी किस्त की राशि भेज दी गई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को कर्नाटक में हुई एक सभा में देश के आठ करोड़वें किसान के खाते में पैसा ट्रांसफर किया. सरकार ने इस मद में 12000 करोड़ रुपये किसानों के खाते में जमा कराए हैं. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये सीधे उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है. इसमें तीन किस्तों के जरिये 2000-2000 रुपये की राशि का भुगतान किया जाता है.
इस मौके पर प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा कि किसानों को अपने पशुओं की बीमारियों और उनके इलाज पर कम से कम खर्च करना पड़े, इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर टीकाकरण शुरू किया गया है. किसान अपने खेत में ही सौर ऊर्जा पैदा करके उसे नेशनल ग्रिड में बेच सके, इसके लिए पीएम कुसुम योजना शुरू की गई है.
उन्होंने कहा कि मछली पालन करने वालों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) से जोड़ा जा चुका है. उनकी सुविधा के लिए बड़ी नदियों और समुद्र में फिशिंग हार्बर बनाए जा रहे हैं. साथ ही मछुआरों की नाव का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. भारतीय अतंरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की मदद से मछुआरों की सुरक्षा के लिए नेविगेशन डिवाइस भी नावों में लगाए जा रहा हैं.
इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कहा कि हर घर जल पहुंचाने का अभियान भी चलाया जा रहा है. इसके तहत देश के सात राज्यों में भूजल स्तर को ऊपर लाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार के प्रयासों से भारत में मसालों के उत्पादन और निर्यात में काफी बढ़ोतरी हुई है. भारत में मसाला उत्पादन 25 लाख टन से अधिक बढ़ा है. साथ ही भारत का मसाला निर्यात भी 15 हजार करोड़ रुपये से बढ़कर लगभग 19 हजार करोड़ रुपये पर जा पहुंचा है. 

No comments